आम बजट 2021, बोले पीएम मोदी : बजट में आत्मनिर्भरता का विजन भी है और हर नागरिक, हर वर्ग का समावेश भी है

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को 2021-22 के लिए आम बजट पेश किया। बजट को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपनी प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कहा कि बजट में आत्मनिर्भरता का विजन भी है और हर नागरिक, हर वर्ग का समावेश भी है ये बजट भारत के आत्मविश्वास को उजागर करने वाला बजट है।देश के सामान्य मानवी का, महिलाओं का जीवन आसान बनाने के लिए उनके स्वास्थ्य, स्वच्छता, पोषण, शुद्ध जल और अवसरों की समानता पर इस बजट में विशेष बल दिया गया है। बजट में इंफ्रास्ट्रक्चर पर खर्च में अभूतपूर्व वृद्धि के साथ-साथ कई व्यवस्था-गत सुधार किए गए हैं जिसका बहुत बड़ा फायदा देश में ग्रोथ और जॉब क्रिएशन, रोजगार के लिए बहुत लाभ होगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि इस बार के बजट में दक्षिण से लेकर उत्तर और पूर्व के सभी राज्यों पर जोर दिया गया। कोरोना काल में पेश हुए इस बजट पर पीएम मोदी ने कहा कि इस बजट से कोरोना से लड़ने में मदद मिलेगी। प्रधानमंत्री ने बजट को शानदार बताते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और उनकी टीम को बधाई दी।

वहीं गृह मंत्री अमित शाह ने बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि कोरोना महामारी में इस वर्ष का बजट बनाना निश्चित रूप से एक जटिल काम था। परंतु नरेंद्र मोदी जी के मार्गदर्शन में निर्मला सीतारमण जी ने एक सर्वस्पर्शी बजट पेश किया है।

मीडिया छात्र