सड़क के रास्ते सत्ता : चुनावी राज्यों के लिए बड़ा ऐलान

सौरभ शेखर

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को 2021-22 के लिए आम बजट पेश किया, इस बार वित्त मंत्री ने बही खाते की बजाय स्वदेशी टैबलेट के जरिए बजट पेश किया है। वित्त मंत्री ने बंगाल समेत कई चुनावी राज्यों के लिए बड़ा ऐलान किया है.

वित्त मंत्री ने कहा कि बंगाल में 25 हजार करोड़ रूपये की लागत से राष्ट्रीय राजमार्ग बनेंगे। कोलकाता सिलीगुड़ी रोड का अपग्रेडेशन होगा।

वहीं तमिलनाडु में नेशनल हाइवे प्रोजेक्ट (1.03 लाख करोड़), इसी में इकॉनोमिक कॉरिडोर बनाए जाएंगे, जिसमें मदुरई-कोल्लम कॉरिडोर भी शामिल हैं। केरल में भी 65 हजार करोड़ रुपये के नेशनल हाइवे बनाए जाएंगे, और मुंबई-कन्याकुमारी इकॉनोमिक कॉरोडिर का निर्माण होगा । बता दें कि इन राज्यों में 2021-22 में विधानसभा चुनाव है. टेक्सटाइल पार्क से लेकर हाईवे और इकॉनोमिक कॉरिडोर के ऐलान को तमिलानाडु के राजनीतिक समीकरण साधने की कोशिश के तौर पर देखा जा रहा है। बजट विशेषज्ञों की माने तो सरकार ने चुनावी राज्यों पर विशेष ध्यान दिया है। वहीं कांग्रेस ने सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि यह भारत देश के बजट का ऐलान हो रहा है, या फिर बंगाल /केरल /असम/तमिल नाडु राज्यों में होने वाले चुनाव का घोषणा पत्र?

मीडिया छात्र